जल्दी ही हवाई अड्डे की शुरुआत:उज्जैन हवाई अड्डे से एटीआर-72 और एयर बस-320 की उड़ान शुरू होगी

उज्जैन हवाई अड्डे से एटीआर-72 और एयर बस-320 की उड़ान शुरू होगी। इसके लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को मप्र के मुख्यमंत्री को जरूरी जमीन और राशि उपलब्ध कराने के लिए पत्र दे दिया है। उन्होंने इस काम में मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत हस्तक्षेप का भी अनुरोध किया है। उज्जैन की हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने के लिए पहले चरण में 252 एकड़ जमीन और 200 करोड़ रुपए की आवश्यकता है। सिंधिया ने पत्र में कहा है कि 27 अगस्त 2021 को मेरे द्वारा भेजा गया पत्र मप्र के विभिन्न हवाई अड्डों के विकास से संबंधित था।

उसी कड़ी में उज्जैन हवाई अड्डे के विकास के लिए भी आपका सहयोग चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री से जमीन और राशि उपलब्ध कराने में व्यक्तिगत हस्तक्षेप का आग्रह करते हुए कहा है कि इससे उज्जैन हवाई अड्डे का संचालन के लिए हवाई पट्टी को विमान प्रचालन योग्य बनाया जा सके। सिंधिया के इस पत्र से उम्मीद जागी है कि उज्जैन में जल्दी ही हवाई अड्डे की शुरुआत होगी। पत्र में हवाई पट्टी को लेकर मास्टर प्लान का उल्लेख भी किया गया है। इसके आधार पर दो चरणों में हवाई पट्टी को हवाई अड्डे का रूप दिया जाएगा।

उज्जैन-देवासरोड का डायवर्सन भी करना पड़ेगा
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने उज्जैन हवाई अड्डे के मास्टर प्लान का अवलोकन कर लिया है। इसके आधार पर एटीआर 72 विमान (एटीआर-72) के संचालन के लिए फेज-1 में विकास के लिए 252 एकड़ अतिरिक्त जमीन और एयर बस 320 विमान संचालन के लिए फेज-2 में विकास के लिए 207 एकड़ अतिरिक्त जमीन की जरूरत है। इसके साथ ही उज्जैन-देवास मार्ग का डायवर्सन भी करना होगा। हवाई पट्टी राज्य शासन के स्वामित्व की है, इसलिए राज्य शासन को फेज-1 में एटीआर 72 विमान संचालन के लिए जमीन और 200 करोड़ रुपए अनुमानित पूंजी व्यय का वहन करना होगा।

अभी केवल प्रशिक्षण के लिए रन-वे
उज्जैन हवाई पट्टी इंदौर हवाई अड्डा से 42 किमी की हवाई दूरी और 55 किमी की सड़क दूरी पर स्थित है। उज्जैन हवाई पट्टी की मौजूदा जमीन 95.0 एकड़ है। रन-वे 13/31 का आयाम 1077 मीटर गुणित 23 मीटर है, जो कि कोड ए विमान प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त है। 28 मीटर गुणित 40 मीटर का एप्रन उपलब्ध है। आरसीएस उड़ान योजना के तहत उज्जैन हवाई पट्टी के लिए अभी तक कोई बोली नहीं आई है।

विमान जैसी तेजी से काम शुरू हुआ
सिंधिया ने सोमवार शाम को उज्जैन में हवाई अड्डे की घोषणा की थी। इसके पहले उन्होंने अपने अधिकारियों को हवाई पट्टी को हवाई अड्डे में बदलने को लेकर जानकारी मांगी थी। मंगलवार सुबह विभागीय अधिकारियों ने हवाई पट्टी के मास्टर प्लान सहित जमीन और राशि का ब्यौरा उपलब्ध करा दिया।पूर्व विधायक राजेंद्र भारती ने बताया कि मंगलवार सुबह ही भास्कर द्वारा प्रकाशित खबर सिंधियाजी को भेज कर उनके सचिव को बताया था कि इस घोषणा से उज्जैन में कितना उत्साह है। इस पर सिंधिया ने जल्दी काम शुरू करने के लिए सीएम को पत्र भेज दिया।

Leave a Comment